Home गैजेट अब आसानी से चेंज करें आधार कार्ड पर अपना Address

अब आसानी से चेंज करें आधार कार्ड पर अपना Address

by awaztimes
aadhar card

अगर अपने आधार कार्ड में लिखा हुआ अपना पता बदलना चाहते हैं या उसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो UIDAI की साइट पर जाकर अपने इस काम को कर सकते हैं. आज के समय में आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य हो गया है और इसलिए आधार कार्ड में हमारी सही जानकारी और एड्रेस होना भी ज़रूरी है. हम इस आर्टिकल में ऑनलाइन UIDAI की साइट से आधार कार्ड में एड्रेस बदलने का तरीका बता रहे हैं.

Step 1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएँ और एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें.
Step 2. नया पेज खुलने के बाद नीचे की ओर मौजूद प्रोसीड बटन पर टैप करें.
Step 3. यहाँ अपना आधार नंबर डालें और इसके बाद जो OTP आपको प्राप्त हुआ है वो डालें. (जो नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक्ड है उसी नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा).
Step 4. इसके बाद आपको चुनना होगा कि आप आधार कार्ड का एड्रेस एरिया पिन कॉड के द्वारा बदलना चाहते हैं या एड्रेस के द्वारा.

Step 5. अगले पेज पर ज़रूरी जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.
Step 6. अब आपको आधार कार्ड में एड्रेस बदलने के लिए अपना सही एड्रेस प्रुफ उपलब्ध करवाना होगा. आप इसके लिए पासपोर्ट, इंश्योरेंस पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, टेलिफोन बिल (लैंडलाइन), प्रॉपर्टी टैक्स रिसिप्ट आदि में से कोई प्रुफ चुन सकते हैं.
Step 7. आखिर में आपको BPO सर्विस प्रोवाइडर चुनना होगा. सर्विस प्रोवाइडर चुनने के लिए सर्विस प्रोवाइडर के नाम के बाद मौजूद रेडियो बटन पर क्लिक करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 

Related Articles

यहाँ टिप्पणी करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.